फेशियल फैट से छुटकारा पाने के लिए बेस्ट है इलायची, इन 4 तरीकों में भी असरदार

फेशियल फैट से छुटकारा पाने के लिए बेस्ट है इलायची, इन 4 तरीकों में भी असरदार

सेहतराग टीम

हमारे किचन में कई तरह के मसाले और खाद्य पदार्थ होते हैं, जिन्हें आयुर्वेद में औषधि माना जाता है। वो सब कई रोगों के लिए रामबाण भी साबित होते हैं। उनमें से एक है इलायची, जिसकी खुशबू तकरीबन सभी को पंसद आती है। यह खाने में महक के साथ स्वाद लाती है। अक्सर हम इसका इस्तेमाल चाय में करते हैं और साथ ही माउथफ्रेशनर के रुप में भी करते हैं। हरी इलायची में कई सारे एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो आपके मुंह के बैक्‍टीरिया को जड़ से खत्‍म करने में सहायक होते हैं। मुंह की बदबू, सांस की बदबू, मुंह के छाले, मसूड़ों में दर्द या सूजन आदि में यह बहुत लाभकारी होती है। इस इलायची को आप भी इस्तेमाल करें आपको फायदा होगा।

पढ़ें- योगगुरू बाबा रामदेव ने लॉन्च की कोरोना को खत्म करने की दवा, ऐसे पहुंचाएगी फायदा

इलायची के उपयोग और फायदे (Benefits and Uses Cardamom in Hindi):

फेशियल फैट को कम करने के लिए इलायची (Benefits and Uses Cardamom to Reduce Facial Fat in Hindi)-

अगर आप फेशियल फैट से परेशान हैं और उसको कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए रात को खाना खाने के बाद एक ग्लास गुनगुने पानी के साथ 2 इलायची चबाकर खाएं। आपको ये हरी इलायची तब तक चबाना है, जब तक कि यह बारीक न हो जाए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको कुछ ही दिनों में अंतर दिख जाता है।

उल्टी की समस्या में राहत (Benefits and Uses Cardamom to Relief of Vomiting Problem in Hindi)-

अगर आपको भी चंद किलोमीटर का सफर करने पर उल्टी आने की समस्या है तो सफर शुरू करने से पहले इलायची खाएं राहत मिलेगी। यदि आपको यह लग रहा है कि सफर में पूरे समय उल्टी की समस्या हो सकती है, तो आप पूरे रास्ते छोटी इलायची मुंह में डाले रखें।

बल्ड सेल्स बढ़ाने में मददगार (Benefits and Uses Cardamom to Increasing Blood cells in Hindi)-

इलायची शरीर में रेड ब्लड सेल्स बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह आपके शरीर से विषैले तत्‍वों को बाहर करके फ्री रेडिकल्‍स का मुकाबला करती है।

पाचन तंत्र को मजबूत करना (Benefits and Uses Cardamom to Strengthen the Digestive System in Hindi)-

यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है। यह पेट में गैस की समस्या को खत्म करती है। इसके अलावा यह पाचन को बढ़ाने, पेट की सूजन को कम करने और दिल की जलन को खत्म करने में सहायक है।

सर्दी जुकाम से निजात दिलाता इलायची (Benefits and Uses Cardamom to Relieves Colds in Hindi)-

अगर आप सर्दी-जुकाम और गले में खराश से परेशान हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद है। इसके लिए आप रात को खाना खाने के बाद एक इलायची अच्‍छे से चबाकर खाएं और ऊपर से गुनगुना पानी पीएं, जिससे आपकी यह समस्या ठीक हो जाती है।

 

इसे भी पढ़ें-

आयुर्वेद की इन चार औषधियों से करें कोरोना से बचाव

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।